राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान,योजना की सम्पूर्ण जानकारी ।PSC MAHOL

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान 

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सरकारी योजना है जो माध्यमिक स्तर की शिक्षा को सुधारने के लिए शुरू की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य माध्यमिक शिक्षा के स्तर को उच्च गुणवत्ता और पहुंचयोग्य बनाना है।



राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के कुछ मुख्य उद्देश्य हैं:


1. माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार: यह योजना माध्यमिक स्तर की शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विभिन्न पहलों को समर्थित करती है। इसमें पाठ्यक्रम विकास, शिक्षकों की प्रशिक्षण, औचित्य संसाधनों का विकास, और विद्यालयों के अनुदान का प्रबंधन शामिल है।


2. शिक्षा की पहुंचता में सुधार: यह योजना अधिक छात्रों को माध्यमिक शिक्षा के लिए पहुंच उपलब्ध कराने के लिए समर्पित है। इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले छात्रों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा की सुनिश्चितता होती है।


3. व्यावसायिक शिक्षा को समर्थन: यह योजना व्यावसायिक शिक्षा के लिए विभिन्न पहलों को प्रोत्साहित करती है। इसके तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की विकास, औचित्य संसाधनों का सुधार, और कार्यक्षेत्र में प्रशिक्षण की प्रदान की जाती है।


4. गुणवत्ता के मानकों के प्रशासनिक और वित्तीय प्रबंधन का सुधार: इस योजना के तहत शिक्षा के मानकों के प्रशासनिक और वित्तीय प्रबंधन को सुधारने के लिए उपाय अद्यतित किए जाते हैं। यह शिक्षा विभाग के प्रशासनिक क्षेत्र में कार्य करने वाले अधिकारियों की प्रशिक्षण और क्षमता विकास को भी समर्थन करती है।


राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान योजना ने माध्यमिक शिक्षा को सुधारने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और छात्रों को उच्चतर शिक्षा और व्यावसायिक योग्यता के लिए तैयार करने में मदद करती है।

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post

Contact Form