4 साल की बच्ची राजनंदनी के जीवन के आखरी पल । जानिए आगे क्या ?

मुख्य घटना 

 मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर के चिमनगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत कमल कॉलोनी में 4 साल की मासूम बच्ची घर के बाहर खेलते हुए दोपहर को अचानक गायब हो गई थी. काफी ढूंढ़ने के बाद जब बच्ची नहीं मिली तो परिजनों ने अपहरण की शिकायत थाने पर दर्ज करवाई थी. बच्ची का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था, जिसके बाद पुलिस ने तलाश शुरु की तो बच्ची मृत अवस्था में पाई गई ।



घटना स्थल और पुलिस की जांच

उज्जैन के छोटी कमल कॉलोनी क्षेत्र में रहने वाली राजनंदनी उर्फ नन्नू मंगलवार दोपहर घर के बाहर खेलते समय लापता हो गई थी, जिसकी लाश बुधवार शाम को जीवाजीगंज थाना क्षेत्र के नाले में एक बोरे में बंद मिली है। बुधवार देर शाम तक चार वर्षीय मासूम बच्ची को उज्जैन पुलिस गुमशुदा समझकर तलाश रही थी, इसी दौरान पुलिस को उसकी लाश जूना सोमवारिया मार्ग स्थित वाल्मीकि धाम के समीप पुल के नीचे कचरे के ढेर के पास होने की सूचना मिली थी। लाश को जिला चिकित्सालय पहुंचाने के पहले इसे एफएसएल टीम की डॉ. प्रीति गायकवाड के द्वारा देखा गया था। जिन्होंने बच्ची की मौत 12 से 24 घंटे पूर्व होने की बात कही थी। 

जानिए पीड़ित बच्चो के लिए क्या है न्याय

राजनंदनी और उसका परिवार 

4 वर्षीय बच्ची कमल कॉलोनी निवासी कैटरिंग का काम करने वाले राम सिंह राणा की बेटी है। राम सिंह राणा गंगानगर में हलवाई का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि वह शादी के काम से तीन जून से दूराया गए हुए थे। वहां से वे मंगलवार को घर लौटे थे। उनकी तीन बेटियां हैं जिनमें से दो उनके पास और एक मामा के घर रहती है। 9 वर्षीय स्वाति और 4 वर्षीय राजनंदिनी उनके साथ रहती थी। राजनंदिनी की मां ने बताया कि उनकी दोनों बेटियां गली के बच्चों के साथ दिन में लगभग 3 बजे बाहर खेल रही थीं। तभी किसी ने दोपहर में ना खेलने की हिदायत देकर बच्चों को घर भेज दिया था। इसीलिए दोनों बहनें घर की सीढ़ियों पर आकर बैठ गईं। राजनंदिनी ने अपनी बड़ी बहन से और खेलने की जिद की। इसी बीच स्वाति घर के अंदर पानी पीने आई। वह जब बाहर आई तो राजनंदिनी गायब थी।

बच्चो की सुरक्षा के लिए कानून, क्लिक कर जानिए

राजनंदनी के हत्यारों को फांसी की मांग

मासूम राजनंदिनी की हत्या से परिवार काफी दुखी हैं। बच्ची काफी गरीब घर की है। राजनंदनी की हत्या से दुखी उसके पिता ने शासन-प्रशासन से अपनी बेटी के लिए न्याय की गुहार लगाई है, बच्ची के पिता का कहना है कि दोषियों को फांसी होना चाहिए। उनका मकान टूटना चाहिए। मेरी बच्ची को बेरहमी से मार दिया गया। उसे फांसी लगाई गई, तंत्र क्रिया किया गई और गला घोंटा गया। आरोपी हमारे घर के पास ही रहते हैं। आरोपियों ने हमारी बच्ची को गायब कर दिया था। हम उसे ढूंढ रहे थे, लेकिन वह बोले तक नहीं। सरकार से मांग है कि राजनंदनी को न्याय दिलाएं और दोषियों को फांसी दे।

Posco act क्या है? कैसे होती है इससे बच्चों की सुरक्षा

परिजनों को दी गई आर्थिक सहायता

सिटी एसडीएम कल्याणी पांडे का कहना है कि राजनंदिनी का पीएम होने के बाद परिजन उसे घर ले गए, परिजनों ने राहत राशि की मांग की थी, जिस पर उन्हें तत्काल 50,000 की सहायता राशि कलेक्टर द्वारा दी गई। आगे भी प्रावधानों के अंतर्गत बच्ची के परिवार की सहायता की जाएगी। राजनंदनी के परिवारजनों द्वारा चक्काजाम कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की गई थी। जिस पर पुलिस प्रशासन ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

पड़ोसी ही निकले हत्यारे 

उज्जैन में चार साल की बच्ची की हत्या उसके पड़ोसी ने ही की थी। आरोपी बाहर खेल रही बच्ची को अपने घर ले गया। उसके साथ गलत काम करने की कोशिश की। शोर मचाने पर बच्ची का मुंह दबा दिया, जिससे उसकी सांसें थम गईं। मां-बहन और अपने दोस्त की मदद से शव को बोरे में बंद कर नाले के समीप फेंक दिया। पुलिस से बचने के लिए पुलिस को बच्ची के हौज में डूबने पर मौत की झूठी कहानी बता दी। हालांकि, CCTV फुटेज और शॉर्ट पीएम रिपोर्ट से मामले का खुलासा हो गया।

मुख्य आरोपी 

पुलिस ने कमल कालोनी निवासी मुख्य आरोपी अजय और शव को ठिकाने लगाने में मदद करने वाले विक्की, पड़ोसी अजय की बहन रानू और उसकी मां मिलन बाई को गिरफ्तार कर लिया है।

जनता का आक्रोश

बच्ची का शव मिलने और आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद ही लोग काफी आक्रोशित हो गए। पीएम के बाद गुरुवार को परिजनों ने आगर रोड पर चक्काजाम किया। साथ ही, आरोपियों के घर पर भी हंगामा किया। हालांकि, प्रशासन ने पीड़ित परिवार को पचास हजार रुपए और कुछ समाजसेवियों ने भी आर्थिक मदद की है इधर, आरोपियों के मकान तोड़ने की तैयारी शुरू हो गई। उज्जैन नगर निगम ने आरोपियों के मकान पर अवैध निर्माण का नोटिस चस्पा कर दिया।


बच्चो की सुरक्षा के लिए सरकार ने ये नियम बनाए है ।



Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post

Contact Form