"मध्यप्रदेश: एक परिचय - जानें मध्यप्रदेश का सामान्य ज्ञान"। MPGK,MPPSC, PSCMAHOL.

 मध्यप्रदेश का सामान्य ज्ञान


मध्यप्रदेश, भारत का एक प्रमुख राज्य है जो देश के मध्य में स्थित है। यह राज्य अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। मध्यप्रदेश देश की आठवीं सबसे बड़ी राज्य है और उसकी राजधानी भोपाल है। इस लेख में हम मध्यप्रदेश के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।



मध्यप्रदेश का इतिहास

मध्यप्रदेश का ऐतिहासिक महत्व बहुत पुराना है। इस क्षेत्र में विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक समूहों ने आबादी बसाई है। यहां पर्यावरण, संस्कृति, शिक्षा, विज्ञान और कला के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया गया है। मध्यप्रदेश का इतिहास बाघेलखंड, गोंदवान, बुंदेलखंड, नरमदेश्वर, विंध्याचल और चंदेलक्षेत्र के राज्यों के माध्यम से गुजरा है। मुग़़ल साम्राज्य और ब्रिटिश साम्राज्य के काल में भी इस क्षेत्र को व्यापक रूप से प्रभावित किया गया है।


मध्यप्रदेश की जनसंख्या

मध्यप्रदेश देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्यों में से एक है। इसकी कुल आबादी लगभग 10 करोड़ है और यह देश की आबादी का लगभग 8% हिस्सा है। मध्यप्रदेश के लोग विभिन्न धर्मों, जातियों, भाषाओं और संप्रदायों से समृद्ध हैं। हिंदू, मुस्लिम, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई और अन्य धर्मों के अनुयायी मध्यप्रदेश में रहते हैं।


मध्यप्रदेश की भूगोल

मध्यप्रदेश भूमध्य बँधव भूखण्ड में स्थित है और यह देश की सबसे बड़ी राज्य मानी जाती है। इसका क्षेत्रफल लगभग 3,08,245 वर्ग किलोमीटर है और यह भारतीय राज्यों में सबसे बड़ा है। मध्यप्रदेश के पश्चिम में राजस्थान, उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़ और दक्षिण में महाराष्ट्र स्थित है। इसकी भूमि में प्रमुख नदी सरयू, चम्बल, केन, टांगी, ताप्ती और नर्मदा शामिल हैं। मध्यप्रदेश में उच्च एवं मध्य भूमियां, वनस्पति से युक्त उपजाऊ मैदान और घाटीय इलाके मौजूद हैं।


मध्यप्रदेश की राजनीति और प्रशासनिक व्यवस्था

मध्यप्रदेश विधानसभा में 230 सदस्यों के निर्वाचन के माध्यम से चुनाव द्वारा चलने वाली प्रशासनिक व्यवस्था के साथ एक विधानतंत्र राज्य है। राज्यपाल राज्य के प्रमुख हैं जो विधानसभा और सरकार के कार्यों का प्रबंध करते हैं। मुख्यमंत्री मुख्य नियंत्रक होते हैं और विभागों की संचालन और विकास योजनाओं की जिम्मेदारी संभालते हैं।


मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था

मध्यप्रदेश अर्थव्यवस्था की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। यह देश की ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में व्यापार, उद्योग और कृषि से जुड़ी गतिविधियों का केंद्र है। मध्यप्रदेश की मुख्य अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है, जहां अनाज, तंबाकू, दालहनि, गन्ना, धान, गेहूं, तिलहनि और मक्का जैसी फसलें उगाई जाती हैं। इसके अलावा, उद्योग, पर्यटन, वाणिज्यिक और सेवा क्षेत्र भी मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।


मध्यप्रदेश की संस्कृति और पर्यटन

मध्यप्रदेश का संस्कृतिक विरासत व्यापक है और यहां कई ऐतिहासिक स्थल, मंदिर, पुरातात्विक स्मारक, वन्यजीव अभयारण्य, नदीघाट, महल और उत्सव हैं। खजुराहो के खजुराहो मंदिर, ग्वालियर का जयप्रकाश महल, उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर, औरछा की छत्रसाल महल, ओरच्छा के रामराजा मंदिर, खंडवा की उदयपुरी माता मंदिर, जबलपुर का दुर्गावती स्मारक, और बांगंगा-भदैया झील जैसे स्थल पर्यटन का मुख्य केंद्र हैं।


मध्यप्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए कृषि, उद्योग, व्यापार, शिक्षा और रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही, यहां की संस्कृति, परंपरा और पर्यटन स्थल यात्रियों को आकर्षित करते हैं। मध्यप्रदेश एक विशाल और विविध राज्य है जिसमें इतिहास, सांस्कृतिक धरोहर और प्राकृतिक सौंदर्य का सम्मिलन होता है।


Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post

Contact Form