मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सड़क परिवहन का महत्व

मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सड़क परिवहन का महत्व


किसी भी प्रदेश की आर्थिक विकास की पहली सीढ़ी यातायात के मार्गों का विकास है क्योंकि यह काम व मध्यम दूरियों हेतु सुलभ व सस्ता साधन है सड़क परिवहन व्यवस्था का विकास करके ही अर्थव्यवस्था का विकास किया जा सकता है राज्य सरकार ने इस दिशा में ध्यान देते हुए पिछले 5 वर्षों की अवधि में राज्य के सड़क के निर्माण एवं रखरखाव में महत्वपूर्ण कार्य किया है ।

प्रदेश में सड़क यातायात कॉरपोरेशन अधिनियम 1950 के अंतर्गत मध्य प्रदेश सड़क परिवहन निगम की स्थापना 1 जून 1962 को दी गई थी से 31 दिसंबर 2002 को विघटित कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश राज्य परिवहन निगम का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को सक्षम सुलभ एवं सस्ती परिवहन सुविधा उपलब्ध कराना है ।

मध्य प्रदेश आर्थिक सर्वे 2017 अट्ठारह के अनुसार राज्य में 48 प्रांतीय राज्य मार के जिनकी कुल लंबाई 11379 किलोमीटर है मध्यप्रदेश में अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल भोपाल ग्वालियर इंदौर जबलपुर में स्थापित किए गए हैं प्रदेश में बसों निजी ऑटो व टैक्सियों हेतु अंतर शहरी ट्रांजिस्ट सिस्टम बनाया है ,जो लोगों को आवागमन रोजगार व माल ढुलाई में सहायता प्रदान करता है ।

मध्य प्रदेश आर्थिक सर्वे 2018 19 के अनुसार मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था में परिवहन का योगदान 3.28% है।

मध्य प्रदेश भू आवेष्ठित राज्य है इसलिए हमारे राज्य के नजदीकी बंदरगाह जैसे कांडला गुजरात जवाहरलाल नेहरू मुंबई तक पहुंच मार्ग के लिए सड़क अथवा रेलमार्ग ही उपयुक्त साधन है ।

मध्य प्रदेश में सड़क परिवहन को तीन भागों में विभाजित किया गया है ।

राष्ट्रीय राजमार्ग 
राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण तथा रखरखाव भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा किया जाता है प्रदेश में वर्तमान में लगभग 38/46 राष्ट्रीय राजमार्ग है जि‌नकी लंबाई 7806 किलोमीटर है ।
मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग NH 3 है जिसकी लंबाई 717 किलोमीटर है आगरा मुंबई तथा यह मध्यप्रदेश में मुरैना ग्वालियर शिवपुरी गुना इंदौर आदि से होकर गुजरता है जबकि प्रदेश का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 339 B छतरपुर से बमीठा 9 किलोमीटर तक जाता है।

राज्य मार्ग 
राज्य मार्गों का निर्माण लोक निर्माण विभाग पीडब्ल्यूडी द्वारा किया जाता है वर्तमान में मध्य प्रदेश में 48 राज्य मार्ग जिनकी कुल लंबाई 11379 किलोमीटर है प्रदेश का सबसे लंबा राजमार्ग 19 है जोकि जैतपुर राजस्थान से नागपुर तक विस्तृत है जिसकी लंबाई 743.3 किलोमीटर है जबकि सबसे छोटा राज्य मार्ग SH 39 है जिसकी लंबाई 22 किलोमीटर है जो की थांदला से कुशलगढ़ तक विस्तृत है।


ग्राम मार्ग 
ग्राम मार्गों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया जाता है जिसकी शुरुआत 25 दिसंबर 2000 में की गई थी इस योजना का उद्देश्य 500 से अधिक आबादी वाले गांवों को बारहमासी सड़कों के द्वारा मुख्य सड़क से जोड़ना है 2018 19 में इस योजना के अंतर्गत 4000 नवीन एवं 7500 पुरानी सड़कों का निर्माण किया गया है राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के द्वारा ऐसे गांवों को बारहमासी सड़कों के द्वारा जोड़ा जा रहा है जो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से वंचित रह गए तथा इसकी शुरुआत 2010 में की गई।

मध्य प्रदेश में 23 जून 2018 को इंदौर से अपनी बस सूत्र सेवा योजना आरंभ की गई इस योजना का शुभारंभ अमृत योजना के तहत किया गया और प्रारंभिक स्तर पर मध्य प्रदेश के 20 शहरों में यह योजना चलाई जा रही है इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि किसी भी राज्य की अर्थव्यवस्था में सड़क परिवहन का महत्त्वपूर्ण योगदान होता है।



इन्हें भी पढ़ें 

मध्यप्रदेश से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए जुड़िये हमसे






मध्य प्रदेश से जुड़ी ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पेज को फॉलो करें तथा हमारे टेलीग्राम चैनल को ऊपर  दी गई लिंक द्वारा जरूर ज्वाइन करें । प्रतिदिन मुख्य परीक्षा के  उत्तर लेखन के लिए हमारे चैनल टेलीग्राम पर जुड़िए तथा हमारे साथ मिलकर मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग का सपना पूरा करें ‌।



नमस्कार साथियों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे टिपण्णी के माध्यम से अवश्य बताये यह विशेष पाठ्यक्रम अपने साथियों के साथ भी अवश्य साझा करें और प्रतिदिन मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग से जुड़ीं जानकारी पाने के लिए और अपने ज्ञान के माध्यम से अपने लक्ष्य को एक नयी दिशा देने के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहें 




मध्यप्रदेश सम्बन्धी अन्य महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक करें 





Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post

Contact Form